टाइम मैनेजमेंट ; कैसे करें समय का सही उपयोग ?

समय का पहिया निरंतर घूमता रहता है। किसी के लिए रुकता नहीं है। जिस तरह मुट्ठी में बंधी हुई रेत को फिसलने से हाथ में ‍नहीं रोका जा सकता है, उसी तरह समय के ‍पहिए को भी नहीं रोका जा सकता है। 


[ads id="ads1"]





नमस्कार मित्रों , बचपन से हमें यही सिखाया जाता है कि “Time is Money” और शायद हमने इसे रट भी लिया हैं लेकिन इसे जिन्दगी में अपनाया कितने लोगों ने ? आज के इस पोस्ट में हम आपको समय प्रबंधन यानी Time Management के बारे में जानकारी देंगे।

आप सभी लोगों के आस पास बहुत से ऐसे लोग होंगे जो अपने कार्यों को पूरा करने के लिए पूरे दिन मेहनत करते हैं। उनको देखकर आपको ऐसा लगता है कि वह समय से अपने सभी कार्य पूरे लेते होंगे। लेकिन जब उनसे इस बारे में पूछा जाता है तो पता चलता है कि इतने व्यस्त रहने के बाद भी वह अपने सभी कार्य पूरे नहीं कर पाते हैं और उनके बहुत से काम अधूरे ही रहते हैं। जब उनसे इसका कारण जानना चाहो तो केवल एक ही उत्तर मिलता है कि  “ समय कम मिल पाता है। ”

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे का ही समय है लेकिन कुछ लोग पूरे दिन व्यस्त रहने के बाद भी अपने काम पूरे नहीं कर पाते हैं और कुछ लोग इसी समय में सफलता के शिखर पर पहुंच जाते हैं। 

याद रखिये यदि आप हमेशा कहते हैं कि आप व्यस्त हैं तो , असल में आप व्यस्त नहीं हैं अस्त-व्यस्त हैं !  टाइम मैनेजमेंट के द्वारा व्यक्ति दिए गए प्रतिबंधित समय सीमा में विशेष कार्य को दक्षता के साथ पूरा कर सकता है।यदि हम समय प्रबंधन की कला में महारत हासिल करना सीख लेते हैं, तो हमारा जीवन एक सकारात्मक बदलाव का अनुभव करेगा। अगर आप भी अपने टाइम को सही तरह से मैनेज करना चाहते हैं तो आपको हमेशा कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसकी चर्चा हम आगे कर रहे हैं।

समय प्रबंधन क्या है? What is time management? :-



यदि समय प्रबंधन को परिभाषित किया जाये तो “ समय प्रबंधन एक व्यक्ति के प्रयासों की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए कार्यों और गतिविधियों का समन्वय है। अनिवार्य रूप से, समय प्रबंधन लोगों को कम समय में अधिक और बेहतर काम करने में सक्षम बनाता है।”

समय प्रबंधन क्यों महत्वपूर्ण है? Why is time management important?


समय प्रबंधन (Time Management) की कला सीखने से विशेष रूप से आपके पेशेवर जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है – जहाँ समय बहुत महत्वपूर्ण  होता है और हम में से प्रत्येक अपने प्रत्येक कार्य को उचित समय देते हैं।

हम सभी जानते हैं की समय बहुत कीमती है और बच्चों को भी यही सिखाया जाता है की ‘Time is Money’ पर उचित तरीके से Time का Management  न करने के कारण यही कहते हैं की ' समय हाथ से निकल गया और काम भी कुछ नहीं हो पाया।'

मित्रों हम सभी के पास समय निश्चित है और इसे बुद्धिमानी से निवेश करने की आवश्यकता है।

क्या आप जिन्दगी से प्रेम करते हैं? तो फिर समय बर्बाद न करें, क्योंकि जिन्दगी इसी से बनी हैं। – बैंजामिन फ्रैंकलिन

अपनी प्राथमिकताओ की समीक्षा करे और यह सवाल पूछे : हमारे समय का इस वक्त सबसे अच्छा उपयोग क्या हैं? – एलन लेकीन

अमीर बनने का मतलब है पैसा होना, बेहद अमीर बनने का मतलब है समय होना। – मार्गरेट बोनानो

“समय की कमी नहीं बल्कि दिशा की कमी समस्या है। हम सभी के पास चौबीस घंटे का दिन है। ” – जिग जिगलर 

“समय धन से अधिक मूल्यवान है। आप अधिक धन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको अधिक समय नहीं मिल सकता है।” –जिम रॉन


यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे समय को सर्वोत्तम कुशल तरीके से प्रबंधित करने के लिए आपको मार्गदर्शन मिलेगा जिन्हें अपनाने से व्यक्ति कम तनावपूर्ण जीवन जी सकता है। आइये जानते हैं Best Time Management Tips ;


[ads id="ads2"]


प्रतिदिन की योजनाएं बनायें और उसका पालन करें । Create a Daily Plan & follow it :-


यह पहला कदम है और बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन ज्यादातर लोग इसे करने से बचते हैं। दैनिक योजना बनाने में ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट्स  लगते है। लेकिन यह योजना आपको एक अच्छा अवलोकन देती है कि किस तरह आप अपने दिन का प्रयोग करेंगे। 

जब आपके पास एक दैनिक योजना होता है तब आप :-

  • अपने दिन पर अधिक नियंत्रण रख पाते हैं। 
  • आप और अधिक काम कर पाते  हैं। 
  • आप अपने समय के साथ अधिक कुशल होते जाते हैं। 
  • आपके पास मन की शांति अधिक होती है। 


दैनिक योजना बनाने  के लिए आप नीचे दी गयी चित्र का इस्तेमाल करें :-

दैनिक योजना चार्ट - समय प्रबंधन

यह दैनिक योजना समय प्रबंधन को अच्छी तरह से परिभाषित करता है, किस कार्य को शुरू करना है और कौन सा फिलहाल एक तरफ रखना है। अगर आप इस तरीके से अपने काम को जरुरत के हिसाब से बाँट लेते हैं तो आपके काम बड़े ही आसानी से होंगे और आपको भविष्य के कार्यों की फिक्र भी नहीं करनी होगी क्योंकि एक बार जब आप यह प्लान बना लेते हैं तो वह सिर्फ कागज पर नहीं बल्कि आपके दिमाग में भी बैठ जाता है। 


प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें | Set a time limit for each task :-



अक्सर यही होता है की हम एक की काम में इतना ज्यादा समय लगा देते हैं की बाकी के महत्वपूर्ण काम करने से रह जाते और हम परेशान हो जाते हैं। स्पष्ट रहें कि आपको यह काम निश्चित समय पर पूरा करना है जिससे आप बाकी के काम भी समय पर कर सकें।

हो सकता है कभी-कभी आपको किसी काम में ज्यादा समय लग जाये तो आपके पास दो तरीके हैं। पहला अगर वो काम आज ही करना है तो अपने दैनिक योजना में आपको बदलाव करना होगा। उस काम के लिए अतरिक्त समय आपको किसी अन्य ऐसे काम से निकलना होगा जिसे या तो आप किसी और से (प्रत्यायोजित) करा सकते हों या फिर उसे फिलहाल रद्द किया जा सके। लेकिन कोशिश करें की प्रत्येक कार्य को समय सीमा में अंदर पूरा कर सकें। 

एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित करें | Focus on one task at a time:-


एक बार में एक काम करने की आदत डालें। एक समय में केवल एक ही काम करना न सिर्फ समय की बचत करेगा बल्कि कार्य बेहतर भी होगा।

इसमें कोई तर्क नहीं है की एक समय में एक से अधिक काम आपको अनावश्यक रूप से व्यस्त करता और आपको मानसिक तनाव देता है।

जब हम एक ही समय में कई चीजें करने की कोशिश करते हैं, तो हमारे मस्तिष्क में उलझने पैदा होने लगती हैं। हमारे दिमाग में विचारों बाढ़ आने लगती है। ऐसा करना हमारी स्मृति को भी प्रभावित करता है।

हो सकता है कभी-कभी आपको एक काम के साथ अन्य कामों पर भी धयान रखना पड़े। लेकिन आपको यह नियम बनाना पड़ेगा कि आप एक बार में एक ही काम करें। अगर कोई जरूरी काम बीच में आ जाता है तो आप उसे फटाफट से पूरा करें और फिर से पहले वाला काम जहाँ से छोड़ा था वहां से शुरू कर दें। यदि बीच में आया काम जरूरी नहीं हैं तो उसे अपना काम पूर्ण करने के बाद करें।

शुरुआत में आपको यह करना मुश्किल हो सकता है पर जब आप इसका अभ्यास करते रहेंगे तो यह आसान हो जायेगा।

कठोर परिश्रम की जगह बुद्धिमानी से काम करो | Work Smarter, Not Harder :-


काम करने के उन प्रभावी तरीकों को ढूंढें जिससे आपका काम जल्दी हो जाये। यानि आपको हार्ड वर्क की जगह स्मार्ट वर्क करना है।स्मार्ट वर्क का मतलब यह नहीं है कि आप मेहनत न करें।स्मार्ट वर्क का मतलब है अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रयोग करते हुए मेहनत करना, जिससे जल्दी और बेहतर परिणाम प्राप्त हो।

छोटे ब्रेक लेकर अपने आप को तरोताजा करें | Refresh yourself by taking short breaks :-



हो सकता है आपको ऐसा लगे की काम के समय ब्रेक समय खराब करना है, लेकिन आपको बता दे की विराम प्रभावी समय प्रबंधन रणनीतियों में से एक है।

जब आप लगातार काम करते हैं तो 2 से 3 घंटे बाद आपका दिमाग और शरीर काम की स्पीड को धीमा कर देता है। इस बीच 10 मिनट का ब्रेक आपको रिचार्ज कर देता है। उसके बाद आप शुरुवाती स्पीड और एकाग्रता के साथ काम करने लगते हैं।

काम के प्रति  प्रेरित रहें | Be motivated to work :-


  • कभी-कभी एक जैसा काम करना उबाऊ हो सकता है। जब आप पूरी तरह से प्रेरित नहीं होते हैं तो काम पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है और समय भी अधिक लगता है। शिथिलता को अपने जीवन पर हावी न होने दें और इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनने दें। उस समय को व्यर्थ करने के बजाए, अनुत्पादक करते हुए, इसका उपयोग स्वयं को प्रेरित करने के लिए करें।


  • मोटिवेशनल कोट्स पढ़ें। प्रेरक वीडियो देखें या काम पर समय प्रबंधन सुझावों के बारे में बात करने वाले ऑडियोबुक को सुनें।


  • इसके अलावा, उन लोगों को फॉलो करें जो अपने काम में एक्टिव रहते हैं और लक्ष्यों को पूरा करे के लिए उत्साहित रहते हैं, तो आप स्वचालित रूप से ऐसी आदतों को दोहराते हैं और काम के साथ अधिक सक्रिय हो पाते हैं।


हमारी दिन-प्रतिदिन का जीवन में समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक कि बुनियादी समय प्रबंधन युक्तियों के बारे में खुद को शिक्षित करना आपके जीवन में चमत्कार कर सकता है।

इस विषय पर आपके सर्वोत्तम सुझाव क्या हैं? क्या आप किसी भी समय-प्रबंधन युक्तियों का उपयोग करते हैं? यदि हाँ, तो हमें Comment कर उनके बारे में बताएं।

यह भी पढ़ें :-

0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post