जीवन में असफलता के 8 मुख्य कारण | Main Reasons of Failure in Hindi



[ads id="ads1"]




हम में से बहुत सारे लोग है जिन्हें काफी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती । हम हमेशा यहीं सोचते है कि इतनी मेहनत के बाद भी हम असफल क्यों हो रहे हैं ? यदि आप भी ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है।आप अपने आप से बार-बार ये सवाल पूछ रहें हैं कि मैं असफल क्यों हो रहा/रही हूँ? ऐसे क्या कारण( Reasons ) हैं ?- जिसकी वजह  से मैं बार बार असफल होता जा रहा हूँ। तो इस सवाल का जबाब (Reasons of Failure) आपको इस आर्टिकल में अच्छी तरह से मिल जाने वाला है। बस इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िये और अपने जीवन (Life) में इसका पालन (follow) कीजिये।

यहॉं हम आपको ऐसे  8 पॉइंट्स बताने जा रहे हैं जो आपको सफलता पाने से रोकते हैं यानि ऐसे कारण जिसकी वजह से आप बार बार असफल होते हैं ।

आइयें जानते हैं असफलता के कारण । Reason of Failure :-


1. जीवन में लक्ष्य की कमी । Lack of goals in Life:-



सबसे बड़ा कारण है लक्ष्य(Goal) । जब तक आपके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होगा आप कभी सफल नहीं हो सकते ।

सोचिये अगर आप दिल्ली जाना चाहते हैं ! तो आप दिल्ली जाने के लिए रास्ता भी ढूँढेंगे पर अगर आपको कहाँ जाना है पता ही नहीं है आप कैसे जायेंगे ! उसी प्रकार अगर आपको यह पता ही नहीं है कि आपके जीवन का लक्ष्य क्या है ? आप उसे पाएंगे कैसे या वहां पहुंचेंगे कैसे ?

सफलता के सीढ़ी में पहला कदम होना चाहिए अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना । लक्ष्य कुछ इस तरीके का हो जो संभव हो ।

------> लक्ष्य का पूरी तरह से निर्धारित न होना ।The Goal Is Not Fully Determined :-


आपके दिमाग में सबसे पहले कोई विचार(idea) आता हैं । उसके बाद आप उसे करना चाहते हैं। जब आप आगे बढ़ते हैं और देखते हैं की यह मुश्किल हैं तो आप पीछे हट जाते हैं। तो यह आपका लक्ष्य नहीं माना जायेगा। अधिकतर लोग इसलिए असफल होते जाते हैं क्योंकि उनका लक्ष्य पूरी तरह से निर्धारित नहीं है। उनके पास न तो उस लक्ष्य को लेकर पूरी जानकारी होती है और न ही ज्ञान होता है।

इसको एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं ‘मान लीजिये मिस्टर X कोई फिल्म देख रहे हैं जिसका हीरो शाहरुख खान है और अब मिस्टर X भी शाहरुख खान की तरह हीरो बनना चाहते हैं। मिस्टर X सीधे दिल्ली से मुंबई चले जाते हैं और फिल्मो में आने के लिए ट्राई करते हैं पर बार-बार फेल हो जाते हैं और पूरा दोष अपनी किस्मत को देकर वापस आ जाते हैं।

मिस्टर X क्यों फेल हुए। क्योंकि मिस्टर X का लक्ष्य पूरी तरह से निर्धारित नहीं था। न तो उन्होंने एक्टिंग सीखी, न ही उन्होंने इससे सम्बन्धी ज्ञान प्राप्त किये, न ही उन्होंने इसके स्ट्रगल का आकलन किया।

असफल होने का सबसे पहला कारण यही हैं की आप बिना सोचे - समझे फैसला ले लेते हैं। आप सिर्फ चीजों को बाहरी तरीके से देखते हैं और प्रभावित होकर उसे पाने के निर्णय कर लेते हैं। इसलिए कोई भी लक्ष्य बनाने से पहले उसमे लगने वाले समय, मेहनत और चुनौतियों का निर्धारण जरूर कर लेना चाहियें।

------> लक्ष्य को भूल जाना

कभी कभी हम अपने लक्ष्य(goal) के बारे में सोचते तो रहते हैं पर अपने लक्ष्य को पाने के रास्ते में होते नहीं हैं । अपने लक्ष्य के पथ से अलग हो जाने से आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते ।

ज्यादातर व्यक्ति अपने लक्ष्य से इसलिए भटक जाते हैं क्योंकि वह अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं । अगर आप अपने लक्ष्य को लिखा हुआ हमेशा देखते रहेंगे तो आप हमेशा अपने लक्ष्य को याद करते रहेंगे और रास्ता भी नहीं भटकेंगे ।
  • अपने डायरी के पहले पृष्ट पर बड़े बड़े अक्षरों में अपने लक्ष्य को लिखें
  • अपने घर के दिवार पर जहाँ आप सोते हैं वहां पर भी बड़े बड़े अक्षरों में अपने लक्ष्य को लिखें


[ads id="ads2"]



2. विश्वास और साहस की कमी ।Lack Of Confidence and Courage  :-


आप अपना लक्ष्य तो निर्धारित कर लेंगे पर उस लक्ष्य के प्रति आपमें विश्वास और साहस की कमी है तो यह सबसे बड़ा कारण होता है आपके असफल होने का। आपमें विश्वास और साहस का न होना आपको आपके लक्ष्य से भटकता है, आपको बार बार लगने लगता है की शायद मैं नहीं कर पाऊँगा/पाऊँगी। मतलब बाहर से तो आप कह रहे हैं मुझे करना है, पर अंदर ही अंदर आप में विश्वास की कमी होती जा रही है। जिसके कारण आप गलतियां करते हैं और बार-बार असफल होते जाते हैं और आखिरकार आप उस लक्ष्य को छोड़ देते हैं।

याद रखें - आप अपने लक्ष्य को, चाहें वो छोटा हो या बड़ा, आपको अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए की मैं इसे कर लूंगा/लुंगी। यह विश्वास आपके अंदर से आना चाहियें जो आपको साहस देगा।

3. टालना या बहाने बनाना ।Making Excuses :-




मान लीजिये मिस्टर X बॉडी बिल्डिंग (Body Building) में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उन्होंने तय कर लिए कि प्रतिदिन मैं 3 घण्टे व्यायाम(Exercise) करूँगा। 2 घंटा सुबह और 1 घंटे शाम को। तीन दिन तक तो वो पूरी ईमानदारी से व्यायाम(Exercise) करते हैं, उसके बाद वो उसे न करने के बहाने ढूँढ लेते हैं। वो चाहते तो हैं कि उनकी अच्छी बॉडी बने पर वो व्यायाम (Exercise) करने से बचना चाहते है।

अब वो अपनी इस बहाना बनाने वाली आदत के कारण अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते हैं । हम जब भी एक नियम बनाते हैं और किसी न किसी कारण से उन नियमों को तोड़ते जाते हैं तब हम बार-बार असफल होते जाते हैं।

4. गलतियों से नहीं सीखते ।Don't Learn From Mistakes:-



जैसा हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि असफलता हमारी शिक्षक है। हमारी असफलता हमारी गलतियों की वजह से होती है। यदि हम कोई गलती करते करते हैं , इसमें कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि गलतियाँ इंसान से होती हैं पर यदि हम अपनी गलतियों से नहीं सीखते हैं तो यह हमारी सबसे बड़ी गलती होती है। 

बार बार असफल होने का यह मुख्य कारण होता है कि हम अपनी गलतियों से नहीं सीखते। जब भी हम असफल होते हैं तो परेशान हो जाते हैं पर इसका कारण जानने की कोशिश नहीं करते। यदि हम ध्यान से देखें तो हमसे कोई गलती हो रही हैं जिसकी वजह से हम असफल हुए हैं। उस गलती से सीखे और उसे सुधारने की कोशिश करें।नई राहों की खोज करें और अपने जोश को उनमें लगाएं। जरूर सफलता मिलेगी।

सफलता प्राप्त करें Feedback और Results के द्वारा

सबसे पहले जीवन में कुछ कार्य करें >> उसके बाद कुछ लोगों से अपने कार्य के विषय में सुझाव(feedback) लें >> उनके feedback से सीखें की आपका कार्य करने में आप कितना सही थे और कितने गलत >> फिर सोचें आप अपने कार्य में कैसे और बेहतर हो सकते हैं ?

5. ज्ञान की कमी । Lack of Knowledge :-



मान लीजिये मिस्टर X Singer बनना चाहते हैं उनकी आवाज अच्छी है और वो अच्छा गा लेते हैं। तो क्या वो एक  Professional Singer बन जायेंगे? नहीं ! क्योंकि मिस्टर X जब तक  सुरों का ज्ञान नहीं लें लेंगे वो एक Professional Singer नहीं बन सकते हैं ।

जब आप में योग्यता ( Talent )तो हैं पर कौशल/हुनर (Skills) नहीं हैं तो आप बार बार असफल होते रहेंगे। हुनर को सीखने की जरूरत होती हैं। किसी भी फील्ड में जब तक उचित ज्ञान (Proper Knowledge) नहीं होगा तब तक आप बार बार असफल होते रहेंगे।

6. लोगों की बातों में आना । Fall in Persuasion :-


कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना, छोड़ो बेकार की बातों को कही बीत न जाये रैना। जी हाँ असफल होने के यह भी एक कारण हैं ,की आप लोगों की बातों में आ जाते हैं। यदि किसी ने कह दिया की "क्यों कर रहें हो ? इसमें कुछ नहीं रखा है, कई लोगों ने कोशिश की पर सब फेल हो गए, मुझे तो नहीं लगता यह हो पायेगा, तुम अपना समय खराब कर रहे हो और कुछ नहीं।" यह बातें आपके दिमाग पर असर कर देती हैं और आप इन बातों को सच मानने लगते हैं और फिर अपने लक्ष्य में नकारात्मक भावना आपकी कोशिशों और उत्साह को कम कर देती है और आप असफल होते जाते हैं।

इसलिए लोगों की बातों पर इतना ध्यान मत दीजिये। लोग तो जैसे हैं और जितना जानते हैं उसके अनुसार बोलते ही हैं पर आप से बेहतर आपके लक्ष्य को कोई नहीं जनता।

7. आत्म-अनुशासन की कमी । Lack of Self-Discipline  :-



आत्म-अनुशासन सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक है, लेकिन बहुत बार, हम इस ओर ध्यान नहीं देते। आलस्य और पर्याप्त आंतरिक शक्ति की कमी हमे अनुशसित होने से रोकती है। जब आप कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आपको अनुशासन में रहना जरूरी है। आत्म-अनुशासन के द्वारा आप अपने आप को प्रेरित करते हैं पर इसके आभाव में आप असफल होते जाते हैं।

8. आपका स्वास्थ्य । Your Health :-


यदि आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं हैं तो आपके काम में जोश नहीं होगा, आप थके-थके से महसूस करेंगे, तो आपका मन काम में बिलकुल भी नहीं लगेगा और आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पायेंगे। इसलिए आपको हमेशा अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए।


हमेशा ये बात ध्यान में रखें कि असफलता स्थाई नहीं होती। स्थाई अगर कुछ है तो सफलता। आप आगे बढ़ते चले ही जाएंगे।


इसके आलावा और भी Reasons  हो सकते हैं जिनकी वजह से आप बार बार Fail हो रहे हैं। बस आपको उनको तलाशना है और दूर करना है। इसके आलावा आपको बार बार असफल होने के और क्या कारण लगते हैं कृपया कमेंट में जरूर शेयर करें।

0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post