Money Management Tips : पैसे को इस तरह मैनेज करें ..




[ads id="ads1"]



जैसा कि हम सब जानते है कि पैसा हर इंसान की जरूरतों का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। बिना पैसे के इंसान की किसी भी जरूरत को पूरा करना लगभग असंभव होता है। जहाँ एक तरफ पैसा हमारे भविष्य को सुरक्षित करने का जरिया है, वही दूसरी तरफ यह हमारे वर्तमान की जरूरतों को पूरा करने का साधन भी है।

पैसे को लेकर अलग-अलग लोग अलग- अलग बातें करते है, आपने किसी को यह कहते हुए सुना होगा कि " आज के समय मे पैसा ही सबकुछ है।" तो कुछ लोग ये भी कहते हुए मिल जाते है की "पैसे से सबकुछ नहीं मिल सकता और ज्यादा पैसे के पीछे नहीं भागना चाहिए।" आपको इन दोनों बातों में कौन सा अच्छा लगता है? मेरे हिसाब से ये दोनों बातें न तो 100% सही है और न ही 100% गलत। ये दोनों बातें इंसान के हालात और समय के हिसाब से फिट या अनफिट होती है।

जहाँ पैसे को लेकर लोगों के बीच अलग-अलग अवधारणाएं है , वही मेरे हिसाब से जीवन में पैसे का बहुत ही महत्व है क्योंकि बिना पैसे के न ही हम किसी मुसीबत का सामना अच्छे से कर पाते है और न ही हमारी इच्छाएं पूरी हो पाती है। इच्छा न पूरी होने से हम खुशी का अनुभव नहीं कर पाते और खुशी हमारे जीवन के लिए बहुत मायने रखती है।हमारे लाइफ की 90% प्रॉब्लम पैसे पर जाकर अटक जाती है। फिर हम कैसे मान ले कि पैसे की इच्छा रखना या पैसे के पिछे भागना गलत है। हां अगर पैसे के लिए कोई अंधा और बहरा हो जाये, उसे पैसे के लिए अच्छे और बुरे कर्मो में अंतर न दिखाई दे तो उसे जरूर गलत कहा जा सकता है।

क्या आप फ्यूचर के लिए पैसा बचा पाते हैं ? आप पैसे तो कमाते हैं पर फिर भी पैसे की प्रॉब्लम बनी रहती है और आपको लगता है, शायद मैं इतना पैसा नहीं कमा पा रहा हूँ परन्तु ऐसा नहीं हैं प्रॉब्लम है मनी मैनेजमेंट न होने की।

चुकी हमारी ज्यादातर जरूरते पैसे के ऊपर निर्भर होती है इसलिए हमे अच्छे और बुरे कर्मो में अंतर समझते हुए , अपने सभी रिश्तों को संभालते हुए ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने और बचाने की कोशिश करनी चाहिए।

आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका सीधा मतलब ये है कि आप पैसे को लेकर जागरूक है आप धन प्रबंधन (money management) और पैसे बचाना (money saving) जैसी उपयोगी बातो में दिलचस्पी लेते है जो बहुत अच्छी बात है। हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए आपके लिए इस पोस्ट में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

धन प्रबंधन क्या है ? What is Money Management ?


Money Management का मतलब है अपने पैसे का प्रबंध करना, जिससे जो पैसा आप कमाते हैं उसके कितना प्रतिशत अपनी जरूरतों पर, कितना प्रतिशत बचत पर खर्च करते हैं।

मनी मैनेजमेंट एक फाइनेंस मैनेजमेंट हैं जिससे आप होने वाले खर्चों, बचत आदि को इस तरह से प्रबंध करते हैं कि धन की समस्या न तो वर्तमान में और न ही भविष्य में आये।




[ads id="ads2"]






यदि Money तो है पर उनका Management नहीं  है तो क्या होगा ?



अपने सड़क किनारे बहुत से ऐसे चाट वाले, गोलगप्पे वाले, यानि छोटे स्तर पर काम करने वालों को देखा होगा, जिनकी दुकान में या ठेले पर काफी भीड़ होती है और वो इतना कमाते है की आप यकीन न कर पाएं, पर कई साल बाद भी, उनमे से 99% लोगों की जीवनशैली (Life Style) वैसे ही रहती है।

ऐसा इसलिए होता है कि वो पैसे तो कमाते हैं पर मैनेजमेंट नहीं कर पाते और काफी पैसे कमाने के बाद भी पैसे की समस्या बनी रहती है।

आप अपनीनियमित जीवन को तो अच्छी तरह मैनेज कर लेते हैं, पर यदि मैनेजमेंट नहीं है तो अचानक से सामने आने वाले खर्चों से आप प्रॉब्लम में आ जाते हैं और आपको पैसे उधार लेने पड़ जाते हैं।

वास्तव में हमारी आय कितनी भी बढ़ जाये यदि हम पैसे का मैनेजमेंट नहीं करेंगे तो हमेशा पैसे को लेकर हमारी प्रॉब्लम बनी रहेगी।

हम सभी अलग अलग तरीकों से आय उत्पन्न करते हैं इसलिये कोई निश्चित तरीका तो नहीं है फिर भी कुछ महत्वपूर्ण बिंदु है जिनको ध्यान में रखना जरूरी है:-

  1. अपनी इनकम और होने वाले खर्च का बजट बनाना।
  2. खर्चों को कंट्रोल करना।
  3. जरूरी खर्चो की लिस्ट बनाना।
  4. बजट के अनुसार खर्च करना ।
  5. किन- किन खर्चों को कम करके बचत की जा सकती है।
  6. अपने कर्ज आदि के लिए अलग से Money Arrangement Budget बनाना।
  7. अचानक आने वाले बड़े खर्चों के लिए बचत करना।
  8. अपनी बचत को Invest करना यानी निवेश करना।


जानिए मनी मैनेजमेंट टिप्स क्या है? - What Is Money Management Tips?



  • खर्चों से ज्यादा बचत करने की आदत डालें।

  • निवेश की आदत डाले, पैसे घर में न रखकर, उन्हें किसी पालिसी, बचत खाते या बचत पत्र, शेयर बाजार आदि में निवेश करें।

  • सबसे पहले जो खर्च जरूरी है उन्हें करें, उसके बाद शौक के लिए खर्च करें।

  • अगर आप कोई कर्ज लेते हैं तो वो अपने बिज़नेस के लिए या उस काम के लिए लें, जिसे उपयोग करते हुए आप आय भी पैदा करते रहें और साथ ही उस आय से ऋण को भी चुकाते रहें।

  • अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए ऋण तभी लें जब आप उसको चुकाने के लिए पूरा मैनेजमेंट कर लें।

  • होने वाली आय और खर्चों में तालमेल बनाकर रखें, क्योंकि अगर खर्चे ज्यादा होंगे तो आप मुसीबत में आ जायेंगे।

  • यदि इनकम खर्चो से ज्यादा हो रही है तो उस इनकम का इस्तेमाल आप सेविंग में करें और बाद में उस सेविंग को सही जगह निवेश करें।

  • याद रखें छोटी छोटी बचत से एक बड़ी पूंजी बनती है।



  • अपने बच्चों को भी जरूर सिखाये मनी मैनजमेंट इससे आपके बच्चें लाइफ में पैसे की तंगी से बच जाएंगे और एक नई ऊंचाई छुयेंगें । जब आपके बच्चों को मनी मैनेजमेंट पता रहेगा तो वो पैसा से लगने वाली बुरी आदतों से बच जाएंगे। ये देखा गया है कि जिस बच्चे को जितनी जल्दी पैसे की समझ आती है वो उतनी ही जल्दी अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर लेते है।



आय प्रबंधन विधि । Income Management Method:-



100% = 50% + 20% + 20% + 10%

इनकम = जरुरी खर्चे + जमा + छोटी बचत + इच्छा से किये खर्च 

Income = Necessary Expenses + Deposit + Small Savings +  Expenses for Wishes 



दिए गए फार्मूला में मान ले की हमारी इनकम  100% रूपए है तो :-

  • 50% हमारे ज़रूरी खर्चों के लिए खर्च होती है जो हमे करने ही करने हैं।

  • 20% हमे जमा करना होगा, जैसे पालिसी की किश्त, RD, FD आदि ।

  • 20% छोटी बचत के लिए यानी जो आपके अचानक होने वाले खर्चों में काम आती है, इसे आप अपने बैंक में जमा कर सकते हैं जिसे अचनाक जरूरत पड़ने पर निकाला जा सके।

  • 10% यह खर्च वो हैं जो आप अपनी इच्छा से करते हैं जैसे कही घूमने जाना, रेस्टुरेंट में खाना आदि ।



यह सामान्य तरीका है जिसे आप अपने अनुसार समायोजित कर सकते है जैसे :-

  • अगर ऋण लिया है तो बाकी खर्च कम करके एक हिस्सा उस ऋण को चुकाने के लिए।


  • अगर इनकम बढ़ जाती है तो अपनी बचत को बढ़ाकर सेविंग करें।


  • अगर फ्यूचर में कोई बड़ा खर्चा करना है जैसे शादी, बच्चे को किसी कम्पटीशन की तैयारी तो हम इस अनुपात (Ratio) को उस अनुसार समायोजित कर सकते हैं।



इस तरह धन प्रबंधन के जरिये हम आज और आने वाले समय में पैसे की समस्या को काफी हद तक समाधान कर सकते हैं। धन प्रबंधन के लिए आपको एक किताब (book) बनानी होगी, जिसमें इनकम और खर्चों का विवरण ऊपर दिए फॉर्मूले के अनुसार लिखें। जिससे आपको मालूम होगा कि कहाँ -कहाँ कितना खर्चा हो रहा है और क्या-क्या ऐसे खर्च हैं जिसको कम करके बचत की जा सकती है और बचत को कैसे निवेश किया जाये जो भविष्य में पैसे की समस्या का समाधान किया जा सके।


इस पोस्ट में हमने Money Managemenent से रिलेटेड सभी बिंदुओं को टच करने की कोशिश की है ताकि आप को पैसे को अच्छे से प्रबंधन करने में मदद मिले।अब ये बताये की आपको ये पोस्ट कैसा लगा, आप हमें comment करके बता सकते है। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर कर सकते है ताकि वो भी पैसे को अच्छे से मैनेज करना सिख सके।अगर आपका कोई सुझाव है तो उसे भी आप कमेंट के जरिये हमे बता सकते है।धन्यवाद।

आपको पोस्ट अच्छा लगा तो share जरूर करे।

यह भी पढ़ें :-


0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post