Navratri 2020: क्या आप जानते हैं औषधियों में विराजमान हैं नवदुर्गा?। Do you know Navadurga is enshrined in medicines?

औषधि में बसे दुर्गा माता के 9 रूप करते है भीषण रोगों का उपचार

दुर्गा माँ अपने भक्तों की रक्षा भिन्न भिन्न रूपों में भिन्न भिन्न तरीकों से करती है। क्या आप जानते है कि दुर्गा के हर रूप से एक विशेष औषधि भी जुड़ी होती है।एक मत यह कहता है कि ब्रह्माजी के दुर्गा कवच में वर्णित नवदुर्गा नौ विशिष्ट औषधियों में विराजमान हैं।इस प्रकार ये 9 दुर्गा के औषधि रूप हमारे लिए एक कवच का कार्य करते है। इन औषधियों के उचित सेवन से हर तरह की व्याधियां दूर हो जाती है।

आइये आपको बताते है माता दुर्गा के ये 9 औषधि रूप…




(1) प्रथम शैलपुत्री (हरड़) : कई प्रकार के रोगों में काम आने वाली औषधि हरड़ हिमावती है जो देवी शैलपुत्री का ही एक रूप है। यह आयुर्वेद की प्रधान औषधि है। यह पथया, हरीतिका, अमृता, हेमवती, कायस्थ, चेतकी और श्रेयसी सात प्रकार की होती है। 

(2) ब्रह्मचारिणी (ब्राह्मी) : ब्राह्मी आयु व याददाश्त बढ़ाकर, रक्तविकारों को दूर कर स्वर को मधुर बनाती है। इसलिए इसे सरस्वती भी कहा जाता है।

(3) चंद्रघंटा (चंदुसूर) : यह एक ऎसा पौधा है जो धनिए के समान है। यह औषधि मोटापा दूर करने में लाभप्रद है इसलिए इसे चर्महंती भी कहते हैं।

(4) कूष्मांडा (पेठा) : इस औषधि से पेठा मिठाई बनती है। इसलिए इस रूप को पेठा कहते हैं। इसे कुम्हड़ा भी कहते हैं जो रक्त विकार दूर कर पेट को साफ करने में सहायक है। मानसिक रोगों में यह अमृत समान है। 

(5) स्कंदमाता (अलसी) : देवी स्कंदमाता औषधि के रूप में अलसी में विद्यमान हैं। यह वात, पित्त व कफ रोगों की नाशक औषधि है। 

(6) कात्यायनी (मोइया) : देवी कात्यायनी को आयुर्वेद में कई नामों से जाना जाता है जैसे अम्बा, अम्बालिका व अम्बिका। इसके अलावा इन्हें मोइया भी कहते हैं। यह औषधि कफ, पित्त व गले के रोगों का नाश करती है।

(7) कालरात्रि (नागदौन) : यह देवी नागदौन औषधि के रूप में जानी जाती हैं। यह सभी प्रकार के रोगों में लाभकारी और मन एवं मस्तिष्क के विकारों को दूर करने वाली औषधि है।

(8) महागौरी (तुलसी) : तुलसी सात प्रकार की होती है सफेद तुलसी, काली तुलसी, मरूता, दवना, कुढेरक, अर्जक और षटपत्र। ये रक्त को साफ कर ह्वदय रोगों का नाश करती है। 

(9) सिद्धिदात्री (शतावरी) : दुर्गा का नौवां रूप सिद्धिदात्री है जिसे नारायणी शतावरी कहते हैं। यह बल, बुद्धि एवं विवेक के लिए उपयोगी है।


यह भी पढ़ें :-










दुर्गा  सप्तशती  (संस्कृत) | Durga Saptashati (Sanskrit)








माँ स्कंदमाता– माँ दुर्गा की पांचवी शक्ति की पावन कथा, महत्व ,पूजा विधि, मंत्र,आरती और फल प्राप्ति " विशुद्ध चक्र" 

माँ कात्यायनी – माँ दुर्गा की छठवां अवतार की पावन कथा, महत्व ,पूजा विधि, मंत्र,आरती और फल प्राप्ति "आज्ञा चक्र"

0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post