Vaishakha Purnima 2020: वैशाख पूर्णिमा के अचूक उपाय, जिससे मिलेगा आपको राजयोग


सनातन धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना फलदायी होता है। पिछले एक महीने से चले आ रहे वैशाख स्नान और धार्मिक अनुष्ठानों की पूर्ण आहूति वैशाख पूर्णिमा के दिन दी जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार वैशाख पूर्णिमा 2020 के दिन खास संयोग बन रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि वैशाख पूर्णिमा के दिन ऐसा कौन सा उपाय है जिसे कर लेने से जीवन में राजयोग की प्राप्ति हो सकती है।

वैशाख पूर्णिमा के उपाय | Vaishakha Purnima Ke Upay:-


पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं:-





वैशाख पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन धन और वैभव की प्राप्ति के लिए पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और साथ ही घर में माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें।

मां लक्ष्मी को इत्र चढ़ाएं:-


वैशाख पूर्णिमा के दिन शुभ संयोग पर माता को खुश करने के लिए इत्र और सुगंधिक फूल चढ़ाएं। इत्र माता के वस्त्रों पर अवश्य छिड़के और माता को घर में स्थाई रूप से निवा करने के के लिए प्रार्थना करें।

कोड़िया हल्दी की गांठ या गोमती च्रक की पूजा करें:-


वैशाख पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की प्रसन्न करने के लिए आप 11 गोमती चक्र, हल्दी की गांठ या फिर कोड़ियां ले लें। पूजा के समय इन पर तिलक करें और फिर अगले दिन इन्हें अपनी तिजोरी या पैसों के स्थान में रख लें ऐसा करने से आपके जीवन में धन वैभव और समृद्धि का हमेशा बनी रहेगी।

शिवलिंग पर दीपक जलाएं:-



वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा भी की जाती है। इस दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाकर धूप दीप से पूजा करें और " ऊँ रुद्राय" मंत्र का जाप करें ऐसा करने से आपको माता लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान और दान पुन्य आदि करें:-


धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान का बहुत अधिक महत्व होता है। दान का कई गुना फल मिलता है। पूर्णिमा के पावन दिन भी अपनी क्षमता के अनुसार दान करना शुभ होता है। वैशाख पूर्णिमा के दिन जरूरतमंदों के भोजन और दान आदि करें और हो सके तो इस दिन गंगा स्नान करें। इससे धन धान्य और वैभव की प्राप्ति होगी।

नोट :-  हालांकि इस बार देश में फैली कोरोना महामारी के कारण लोगों का सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र होना निषेध है, ऐसे में आप घर पर ही स्नान करें और दान करें।

यह भी पढ़ें :-


0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post