November 2021 Vrat & Festival Calendar: नवंबर महीने में आएंगे ये व्रत एवं त्यौहार, जानें यहां



नवंबर  का महीना शुरू होने वाला है और यह महीना बेहद ही खास है। क्योंकि इस महीने की शुरुआत से ही त्योहारों का सिलसिला शुरू होता है महीने के अंत तक चलता रहता है। (November 2021 Vrat And Festivals) हर दिन एक त्योहार होता है और हिंदू पंचांग के अनुसार इसे कार्तिक (Diwali 2021 Date) का महीना भी कहा जाता है. नवंबर में धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन, भाईदूज और छठपूजा (Chhath Puja 2021 Date) समेत कई बड़े और (Bhai Dooj 2021 Date) खास त्योहार आने वाले है जो कि बड़ी धूमधाम से मनाए जाएंगे। आप भी इन त्योहारों की तैयारी शुरू कर ​दीजिए क्योंकि नवंबर का महीना बस आने ही वाला है। आज हम यहां नवंबर 2021 में सभी व्रत व त्योहारों की लिस्ट लेकर आए हैं। आइए जानते हैं नवंबर 2021 में कौन-कौन से व्रत एवं त्यौहार आने वाले हैं।

नवंबर 2021 के व्रत-त्योहार 

01 नवंबर 2021- रंभा या रमा एकादशी: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी को रंभा या रमा एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और तुलसी का पूजन किया जाता है। 

02 नवंबर 2021- प्रदोष व्रत, धनतेरस: कार्तिक मास की त्रयोदशी को धनतेरस का दिन मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन घर में कोई नई वस्तु खरीदना शुभ होता है। 

03 नवंबर 2021- नरक चतुर्दशी, छोटी दीपावली: नरक चतुर्थी को छोटी दिवाली भी कहा जाता है और इस दिन हनुमान जयंती भी है। मान्यता है कि इस दिन अपामार्ग यानि चिचड़ी की पत्तियों को तेल लगाकर जल में डालकर उससे स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से नरक से मुक्ति मिलती है। 

04 नवंबर 2021- दीपावली, स्नान दान श्राद्ध अमावस्या: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। 

05 नवंबर 2021- अन्नकूट, गोवर्धनपूजा: गोवर्धनपूजा के दिन अन्नकूट का भोग लगाया जाता है और घरों में गोबर से गोवर्धन भगवान का प्रतीक बनाकर उसकी पूजा होती है। 

06 नवंबर 2021- यम द्वितीया, चित्रगुप्त पूजा, भाई दूज: भाई-बहन के प्यार और विश्वास का ये त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन यमराज और उसकी बहन यमुना की पूजा होती है। बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं। 

08 नवंबर 2021- विनायकी चतुर्थी, व्रत सूर्य षष्ठी व्रतारंभ: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष के चतुर्थी के दिन विनायकी चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन गणपति भगवान का पूजन किया जाता है। इसी दिन से छट पूजा व्रत से पहले खरना भी होता है। 

10 नवंबर 2021- छठ पूजा, सूर्य षष्ठी व्रत: देशभर के कई राज्यों में छठ पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्य भगवान की उपासना की जाती है। 

12 नवंबर 2021- आंवला नवमी: मान्यता है कि इस दिन आंवले की वृक्ष की पूजा करने से अखंड सौभाग्य और संतान प्राप्ति होती है। 

15 नवंबर 2021- देवउठनी एकादशी, तुलसी विवाह: हिंदू धर्म में सभी मंगल कार्य देवउठनी एकादशी से ही आरंभ होते हैं। कहा जाता है कि चार महीने की निंद्रा के बाद भगवावन विष्णु देवउठनी एकादशी के दिना जागते हैं। 

16 नवंबर 2021- प्रदोष व्रत, चातुर्मास समाप्त: इस व्रत का भौम प्रदोष का व्रत भी कहा जाता है और इस दिन भगवान और माता पार्वती की पूजा—अर्चना की जाती है। 

19 नवंबर 2021- स्नान दान कार्तिक पूर्णिमा: इस दिन को गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है और इस दिन गंगा में स्नान का विशेष महत्व होता है। 

23 नवंबर 2021- संकष्टी चतुर्थी: हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है। 

30 नवंबर 2021- उत्पन्ना एकादशी: हिंदू धर्म में उत्पन्ना एकादशी व्रत का विशेष महत्व है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है।

यह भी पढ़ें :-






0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post