Diwali 2020: घर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, कभी नहीं होगी धन की कमी

Diwali 2020: शास्त्रों के मुताबिक अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं तो इसे सफल बनाने के लिए महालक्ष्मी की तस्वीर काफी मायने रखती है।

भारत में दीपावली का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस खास मौके में हर एक घर चांदनी में नहा जाता है। दिवाली उत्सव का त्योहार धनतेरस के दिन से शुरू होता है। इस दिन सोना, चांदी या अन्य वस्तु की खरीददारी के साथ-साथ मां लक्ष्मी और गणपति की तस्वीर या फिर मूर्ति भी खरीदी जाती है। इस साल धनतेरस का त्योहार 13 नवंबर, दिन शुक्रवार को है। वहीं दिवाली का खास त्योहार 14 नवंबर, दिन शनिवार को है। 

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर अपने भक्तों को आर्शीवाद देने के लिए आती हैं। जिसके कारण इस खास मौके पर माता लक्ष्मी और गणपति जी की पूजा की जाती है। जिससे मां की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे। 

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय हम कई तरह के नियमों का पालन करते है। इसी तरह मां लक्ष्मी की तस्वीर घर ला रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। 


शास्त्रों के मुताबिक अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं तो इसे सफल बनाने के लिए महालक्ष्मी की तस्वीर काफी मायने रखती है। इसीलिए अगर आप मार्केट से मां लक्ष्मी की तस्वीर लेने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी.....

घर लाएं ऐसी तस्वीर :-



  • महालक्ष्मी की तस्वीर में ऐरावत हाथी होना बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर महालक्ष्मी के दोनों ओर 2 हाथी बहते पानी में खड़े होते हैं और सिक्कों की बारिश करते हैं। ऐसी तस्वीर लाने से कभी भी आपके घर में धन की कमी नहीं होगी। 
  • हाथी अपनी सूंड में कलश लिए हुए खड़े हो तो अच्छा माना जाता है। 
  • मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लें जिसमें वह कमल के फूल के ऊपर विराजमान हो। ऐसी तस्वीर से आपके घर हमेशा लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहेगी।


मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर ना लाएं घर:-



  • उल्लू में बैठी हुई महालक्ष्मी की तस्वीर घर नहीं लाना चाहिए। इससे आपके घर में निगेटिव एनर्जी का वास हो सकता है। इसका कारण माना जाता है कि उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलत दिशा से आने और जाने वाले धन की ओर इशारा करती हैं।
  • मां लक्ष्मी की खड़ी अवस्था की तस्वीरें घर पर बिल्कुल भी न लाएं। इससे आपके घर पर कभी भी धन नहीं रूकेगा। इसलिए अच्छा है कि आप महालक्ष्मी की बैठी हुई तस्वीर लाएं। 
  • माता लक्ष्मी की नारायण के साथ की तस्वीर लाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनकी तस्वीर में गरुड़ भी वाहन के रूप में होना चाहिए। इसको लेकर माना जाता है कि माता जब नारायण के साथ आती हैं तो गरुण वाहन में ही सवार होकर आती हैं। इसलिए यह तस्वीर आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी। 

दिवाली में ऐसे रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति:-

  • शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी की तस्वीर की अकेली पूजन न करें। उनके साथ आप गणेश या फिर मां सरस्वती की पूजा कर सकते हैं। इससे आपके घर में कभी भी धन, विद्या व शुभता की प्राप्ति होती है।
  • दीपावली या किसी भी दिन जब भी मां लक्ष्मी का पूजन विष्णु जी एवं गणेश जी के साथ करें तो हमेशा गणेश जी लक्ष्मी के दाहिनी ओर एवं विष्णु जी लक्ष्मी के बाई ओर होना चाहिए। 
धनतेरस का यह त्यौहार आपके लिये धन-धान्य से परिपूर्ण और स्वास्थ्य वर्धन करने वाला हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ बिहारलोकगीत.कॉम  की ओर से आप सबको धनतेरस की हार्दिक बधाई।


1/Write a Review/Reviews

  1. दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें।

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post