Coronavirus Lockdown: नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स




[ads id="ads1"]




कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। लोग सख्ती से लॉक डाउन का पालन कर रहे हैं और अपने घरों में बंद है। हालांकि, लॉकडाउन से आम जन जीवन पर व्यापक और बुरा असर पड़ा है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते एंग्‍जायटी और तनाव होना आम बात है। ऐसे माहौल की वजह से नींद पर भी असर पड़ता है और कई लोगों को तनाव के कारण बेहतर और गहरी नींद आने में दिक्‍कत हो सकती है। यही नहीं, वायरस के डर के कारण भी कई लोगों की नींद उड़ गई है। वहीं अगर आप पर्याप्‍त नींद नहीं लेते हैं तो इसका नकारात्‍मक असर सेहत पर पड़ता है। नींद के बिना पूरा दिन थकान और आलस में ही गुजरता है। कई बार नींद न आने की समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है। इसके साथ ही कम सोने से इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है। अगर आप भी लॉक डाउन में अनिद्रा से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाकर चैन से सो सकते हैं। 

समय सारणी का पालन करें | Follow the timetable:-


अगर आप समय सारणी का पालन करते हैं तो यह आपके शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे आपको अनिद्रा की समस्या में आराम मिलता है। अगर आप कोई काम नहीं कर रहे हैं और दिन भर कुछ करने के लिए नहीं है तो भी आप समय सारणी का पालन करें। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में खाना पकाएं,घर साफ सुथरा रखे ,किताबें पढ़ें ,गाने सुने और ऐसी ही सब चीजों में खुद को व्यस्त रखें। ऐसा करने से आप सारा दिन व्यस्त रहेंगे और रात में आराम से नींद आ जाएगी। 

समय निर्धारित करें | Set time :-



भले ही आपका रुटीन कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद आए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने सोने का एक समय तय करें। इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है। शुरुआत में भले ही आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित रूप से एक निर्धारित समय पर अगर आप सोने की कोशिश करेंगे तो यह आपकी दिनचर्या में शामिल हो जाएगा।जब आप इस नियम का पालन करते हैं तो आप समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर लेते हैं। इससे आपकी मानसिक स्थिति बेहतर होती है और आपको अनिद्रा की समस्या में बहुत आराम मिलता है।

बेडरूम साफ रखें | Keep bedroom clean :-


अच्छी नींद और सुकून के बीच बहुत गहरा संबंध है। अगर आपके सोने का कमरा स्वच्छ होगा तो मन शांत रहेगा और नींद आसानी से आएगी। गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं जिससे मानसिक शांति मिलेगी और नींद जल्दी आएगी।

इनसे बरतें दूरी:-

दिन भर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी कंप्यूटर या टीवी से चिपके रहते हैं तो इनसे थोड़ी दूरी बना लें। कम से कम सोने के पहले कंप्यूटर पर काम करने से तो परहेज करना शुरू ही कर दें। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसे पेय भी रात में न लें। बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में करें। 

गर्म पानी से नहाना:-

कुछ अध्‍ययनों में खुलासा हुआ है कि सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से अच्‍छी नींद आती है। माना जाता है कि गर्म पानी रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा कर देता है और अतिरिक्‍त गर्मी को कम करने की त्‍वचा की क्षमता में भी इजाफा होता है। अब अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही है तो आप हॉट शॉवर ले सकते हैं।



[ads id="ads2"]




हेल्दी डाइट लें :-


अगर आप स्वस्थ रहकर पूरी नींद लेना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। कैफीन युक्त चीजे जैसे चाय और कॉफी न लें या कम से कम सेवन करें। खासकर शाम में 5 बजे के बाद तो बिल्कुल न पिएं। रात में हल्का डिनर लें। एक बार जब डिनर कर लें तो उसके बाद ज्यादा देर तक न उठे रहें। इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारे के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा, आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार भी इस दिशा में कारगर है। आयुर्वेद बबूने के सूखे फूल (कैमोमाइल फ्लॉवर), लैवेंडर आदि के उपयोग की सलाह देता है, लेकिन इसके लिए पहले चिकित्सक से परामर्श लें। सोने से पहले ढेर सारा पानी न पियें इससे भी नींद में रुकावट आती हैं।  

तलवे की मसाज :-

सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

रोजाना व्यायाम(exercise) करें :-


वैसे तो सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर माना ही जाता है पर कुछ ऐसे भी योग हैं जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि। इन्हें नियमित रूप से करने से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर होगी। 


ध्यान (meditation)जरूर लगाए :-


लॉकडाउन में सभी अपने-अपने घरों में बंद है। इस समय आप पार्क या गार्डन में नहीं जा सकते हैं। ऐसे में आप अपनी बालकनी में ध्यान लगा सकते हैं । ऐसा कहा जाता है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें कुछ पल प्रकृति के साथ जरूर गुजरना चाहिए। इसके लिए सुबह और शाम के समय ध्यान की मुद्रा में बैठकर प्रकृति के करीब रहना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा और आपको मानसिक विकारों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही अच्छी नींद भी आएगी।


0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post