प्रेरणादायक हिंदी कहानियों का संग्रह | HINDI KAHANI OR STORY COLLECTION

प्रेरणादायक हिंदी कहानियों का संग्रह | Hindi Kahani or Story Collection


हिंदी कहानियाँ दिल दिमाग को प्रभावित करने वाली एक शक्तिशाली माध्यम हैं या यूँ कहे कि एक ऐसी विद्या हैं जो जीवन को ,परिस्थितियों  को अपने में लेकर उलझी हुई समझ को, सुलझा देती हैं  – मित्रों कहानी सुनना-सुनाना अथवा पढ़ना वह शक्तिशाली माध्यम है जो सीधे दिल-दिमाग को प्रभावित करने की क्षमता रखती है। यह मन को कभी गुदगुदाती है, चेहरे में प्रसन्नता लाती है तो कभी-कभी चेतावनी और सीख भी देती है। हर कहानी  हमें यह बताती है कि किसी भी समस्या का कोई न कोई समाधान अवश्य होता है। इस तरह कहानी का अंत कैसे भी हो वह हमें साहस और दृढ़ता अवश्य प्रदान करती हैं।

छोटे बच्चों को जानवरों-पशु पक्षियों की कहानियाँ तो युवाओं को संघर्ष से विजय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की जीवनी अधिक पसंद होती हैं तथा उन्हें प्रेरित करती हैं। इसी तरह हमारे अधिकतर बुर्जुग धार्मिक कथाओं की तरह झुकाव रखते हैं। कहानियाँ अपनी मातृभाषा / राष्ट्रभाषा  में हो तो सीधे दिल-दिमाग को सीधे प्रभावित करती हैं।

[ads id="ads1"]

मित्रों कई हिंदी कहानियों का एक संग्रह हमने भी किया हैं अपने अनुभवों को कहानी ,संवाद और पत्रों में डालकर आपको एक नये दृष्टिकोण से अवगत कराया हैं , उम्मीद है कि आपको अवश्य पसंद आयेंगी।पढ़े और अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे ।

सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक  और शिक्षाप्रद हिंदी कहानी संग्रह | Best Motivational and Inspirational Hindi Story


कहानी संग्रह 
1तेनालीराम की कहानियाँ और उनका जीवन परिचय
2तेनालीराम की कहानियाँ ।बिल्लियों के लिए गाय
3तेनालीराम की कहानियाँ | महाराज का गुस्सा और मटके में तेनालीराम 
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
17
18


0/Write a Review/Reviews

Previous Post Next Post